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इन ८ सेल्फ-केयर आदतों के साथ अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करें

फ़िटनेस
Pinky Daga
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इन ८ सेल्फ-केयर आदतों के साथ अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करें

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वैलनेस एक सामान्य शब्द बन गया है जो स्वास्थ्य फिटनेस सौंदर्य भोजन रिश्तों से लेकर आत्मा तक हर चीज को परिभाषित करता है।

यह जानकारी की एक नदी है जिसमें कोई भी डूब सकता है या इससे अपना कायाकल्प कर सकता है। वेलनेस वह छोटे कदम हैं जिन्हें आप रोज़ उठतें हैं जो धीरे-धीरे आपको अंदर से बाहर रूपांतरित कर देते हैं ताकि अचानक एक दिन आपको एहसास हो जाए आप पहले की तुलना में बेहतर और नए दिखने लगते हैं!

यहाँ मेरी पसंदीदा स्व-देखभाल की आदतों में से कुछ हैं जो आपको अपने स्वास्थ लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे:


1. खाद्य / आहार: संतुलित करें


व्यापक रूप से पढ़ने और कई भोजन और आहार के रुझानों पर शोध करने के बाद मैं इस निष्कर्ष पर आयी हूं कि 'संतुलन' ही कुंजी है। किसी चीज़ को बहुत ज़्यादा करना या बहुत कम करना भी मन और होर्मोनेस को परेशान करता है। अपने शरीर को सुनना सीखें, और यह आपको बताएगा कि इसकी आवश्यकता क्या है। सीधे शब्दों में कहें: भूखा मत सोना, हाइड्रेटेड रहना, स्वच्छ खाना, क्षारीय सेवन बढ़ाना, दूध से बानी चीज़ो और चीनी का सेवन प्रतिबंधित करना।

एक स्मूदी खाद्य विकार सबसे अच्छा खाद्य विकार है!

2. सम्बन्ध: दया दिखाएँ


ओह एक बिखरे दिल का खेल का मैदान मार्गनिर्देशन के लिए सबसे कठिन मैदान है।

कुछ सरल तरकीबें जो मैं उपयोग करती हूं: वापस कदम लेना और सांस लें! समझें कि सबसे जहरीले लोग वही हैं जो आपको सबसे ज्यादा सिखाते हैं। जज कोई नहीं। छोटी-छोटी बातों को जाने दो। दया ही कुंजी है!

3. सौंदर्य: आत्म-स्वीकृति


सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण सौंदर्य की तरक़ीब, आत्म-स्वीकृति है! एक सच्चे आत्म-प्रेम को प्रसारित करने वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक सुंदर या अधिक चुंबकीय कुछ भी नहीं है, जो कहता है, "मैं मुझे ठीक वैसे ही प्यार करता हूं जैसे मैं हूं!" अपूर्णता केवल गहराई जोड़ती हैं।

सेल्फ-केयर आदतें

4. आत्मा: दैनिक ध्यान


आप न तो आपका शरीर है, न ही आपका मन… .आप अपनी आत्मा हैं। अपनी ऊर्जा को ऊंचा करो। इसके लिए दैनिक ध्यान आवश्यक है!

5. फिटनेस: सोफे से दूर रहो


मैं अपने मूड के हिसाब से जाता हूं लेकिन मैं हमेशा आगे बढ़ता हूं! इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या या कितना। मुझे पसीना आ गया; मैं जिन चीजों से प्यार करता हूं उन्हें कदम से कदम मिलाकर कर। मुझे उन चीज़ो को कदम से कदम करने में मज़ा आता है जिनसे में प्यार करती हूं। चलना नृत्य करना चढ़ना जिम जाना और योग करना- जो भी मुझे उस सोफे से दूर करता है। मैं पूर्णता के डर को मुझे ज़माने नहीं देता।

6. शौक: कुछ नया करने की कोशिश करें


मैं ठहराव से बचती हूं। चाहे वह कोई किताब पढ़ना हो किसी कोई खेल खेलना हो कोई नवीनतम धुनों को सुन्ना हो या किसी नए गंतव्य की यात्रा करना हो मैं सुनिश्चित करती हूं की हर एक दिन कुछ नया हो। अनुसंधान साबित करता है कि यह नए तंत्रिका कनेक्शन बनाता है - सबसे शक्तिशाली उम्र विरोधी साधन!

7.अकेला समय: शान्ति के २० मिनट


हर दिन मैं इस अफरा-तफरी से पीछे हटने और अपने पसंदीदा व्यक्ति के साथ कुछ समय बिताने के लिए एक लक्ष्य बनती हूं: मैं! मैंने अपने विचारों को भटकने देती हूं खुद को बिना अपवाद के वह महसूस करने देती हूं जो  मैं करती हूं और अपने दिल से सोचती हूं। मेरे कुछ सबसे बेहतरीन विचार उन २० मिनट की शांति से उपजे हैं।

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8. भौतिक स्थान: अपने परिवेश से नकारात्मकता को साफ़ करें


यह एक वैज्ञानिक तथ्य है कि हमारे आस-पास का स्थान न केवल ऊर्जा को दर्शाता है और अवशोषित करता है, बल्कि इसे धारण भी करता है! एक स्थान से नकारात्मकता को साफ़ करना - घटाना और / या ऋषि या धूआं जलाना - हल्का और शांत महसूस करने के लिए आवश्यक है!

पिंकी डागा थ्राइव आर्ट एंड सोल की सीईओ हैं।

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