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बच्चों के लिए स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक नाश्‍ता

पोषण
Team healthhunt
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बच्चों के लिए स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक नाश्‍ता

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घर में बने भोजन के पोषण के साथ जंक फूड के स्वाद का मिलना, दोनों हाथों में लड्डू होने जैसा है।

देश की राजधानी के मध्‍य में स्‍थित डिफेंस कॉलोनी में, सारे लोग सोये-सोये आर्यन नाम के लड़के का रोना-चिल्‍लाना सुन रहे हैं। नहीं, आर्यन क्रोध और खीज में चिखने वाला बच्‍चा नहीं है, बल्कि यह उसकी भूख की पीड़ा है जो रोजाना जोर-जोर से निकलती है। यह आवाज इतनी तेज होती है कि हर रात कॉलोनी के लोगों को जगना ही पड़ता है।  आर्यन की मां, श्रीमती भटनागर, ने उसे कई डॉक्टरों से दिखाया ताकि उसकी भूख को शांत करने का उपाय निकाला जा सके, लेकिन हर प्रयास व्यर्थ गया। अंत में, यह पाया गया कि आर्यन का भारतीय घरों में बनने वाले भोजन, दाल, रोटी, और सब्जी की खास तरह की थाली से कुछ हद तक विरोध था। फास्ट फूड और जंक फूड उसे ज्यादा पसंद थे!

श्रीमती भटनागर ने इसका समाधान कैसे निकाला?

हम अपने बच्चों को घर के बने भोजन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शिक्षित करते हैं, जो बाहरी भोजन की तुलना में हर दिन स्वस्थ होते हैं, और विटामिन, मिनरल्‍स, और शारीरिक जरूरतों के लिए आवश्‍यक अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दुनिया भर में फिटनेस प्रेमी इसकी वकालत और सिफारिश करते हैं, लेकिन आजकल के बच्चों के साथ, जैसे कि आर्यन, कहानी थोड़ी अलग है। तो श्रीमती भटनागर को इसका क्‍या सही समाधान मिला, इसके बारे में जानने के लिए पढ़ें…

बच्चों के लिए स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक भोजन बनाने की विधि नीचे दिये गये हैं:




 
  1. बार्बेक्‍यू पालक चिप्स - ये पालक चिप्स किसी भी अन्य नियमित आलू के चिप्स की तरह ही स्वाद और क्रंच से भरे होते हैं, लेकिन ये अधिक पौष्टिक होते हैं क्योंकि इनमें मिनरल्‍स, विटामिन और फाइबर में प्रचुर मात्रा में होते हैं, और हमारी रोज की निर्धारित हरी साग-सब्‍जियों की जरूरतों को पूरा करते हैं।
बार्बेक्‍यू पालक चिप्स कैसे बनायें - इसके लिए बस 1 गुच्छा/कटोरी पालक लें। धोकर अच्छी तरह सुखा लें। सुनिश्चित कर लें कि आपने मोटे तने को हटा दिया है। एक अलग कटोरे में, 4 बड़े चम्मच पेपरिका, 1 बड़ा चम्मच अजवायन मसाला, 2 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर, 1 बड़ा चम्मच लहसुन पाउडर, 1 बड़ा चम्मच नमक और 1 बड़ा चम्मच सूखी सरसों  का पाउडर मिलाकर घर पर बार्बेक्‍यू सीजनिंग करें।

चिप्स बनाने के लिए, ओवन को 275 डिग्री पर प्रीहीट करें और सभी पालक को पार्चमेंट पेपर के साथ बेकिंग शीट पर बिछा दें। उन पर 2-3 बड़े चम्मच तेल डालें और 18-20 मिनट तक बेक करें। उन्हें बीच में टॉस करें। पूरा पक जाने पर एक ठीक मात्रा में मसाला डालें, और अब आपका हार्दिक, स्वादिष्ट और सुगंधित पालक चिप्स तैयार है!


2. चपाती चिप्स – नई स्‍वाद और नये जमाने की गैस्ट्रोनॉमिकल जरूरतों और रुचियों के कारण, बच्चों के लिए घर पर तैयार भोजन के साधारण स्‍वाद को स्‍वीकार्य बनाना आसान नहीं है। अपने बच्चे के लिए स्वस्थ चपाती चिप्स बनाकर इसकी शुरुआत कैसे करें?


चपाती चिप्स कैसे बनायें - जैसा कि आप हर रोज करती हैं, इस बार पानी की जगह दूध मिलाते हुए आटा गूंध लें। आटे की छोटी गेंदें बनायें, उन्हें विभिन्न आकृतियों और विचित्र आकारों में रोल करें। मध्यम आंच पर तवे पर, बहुत कम तेल के साथ, इन आकृतियों को भून कर खस्ता सुनहरे भूरे रंग के स्नैक्स बनायें। आप स्वस्थ, लेकिन खस्ता पसंदीदा व्‍यंजन के लिए, एयर फ्रायर का उपयोग कर सकती हैं। आंच से उतारें और उन पर थोड़ा चॉकलेट पाउडर और चीनी मिश्रण छिड़क लें। फिर उन्हें ठंडा होने दें। एक खाली ब्राउन बैग में एक-एक करके इन आकृतियों को रखें, और अपने बच्चे को इस फूड पार्टी में शामिल करें। फिर देखिये कि वह कैसे हर टुकड़े को उल्लास के साथ खाता है!

बच्चों के लिए नाश्‍ता

3. केले का सैंडविच बनायें  - केले आपके बच्चों के लिए पौष्टिक ऊर्जा से भरपूर फल हैं। उनमें मैंगनीज, विटामिन बी 6, विटामिन सी, बायोटिन, और अन्य पोषक तत्व भी पाये जाते हैं। इनमें प्राकृतिक ग्लूकोज, फ्रक्टोज, और सूक्रोज भी मिलते हैं, और ये कम वसा वाले होते हैं। यह फटाफट सैंडविच बनाने का नुस्खा कम वसा, उच्च ऊर्जा और भरपूर स्वाद वाला है।


हेल्थहंट नेचर्स नेक्‍टर 500 ग्राम का सेवन करने का सुझाव देता है।

केले का सैंडविच कैसे बनाया जाता है - इस रेसिपी के लिए, एक पूरे केले को गोल-गोल काट लें और उसके ऊपर शहद और दालचीनी डालें। अब ब्राउन ब्रेड के दो स्लाइस लें और प्रत्येक ब्रेड पर अच्छी मात्रा में पीनट बटर फैलायें। मिश्रण के ऊपर केले को फैला दें और इसे ब्रेड के दूसरी तरफ से ऊपर रखें। सैंडविच को ग्रिल करें, या ठंडा करके परोसें। आप इसे रुचिकर बनाने के लिए जामुन से टापिंग कर सकते हैं।

इसे यहां से खरीदें – अनस्‍वीटेंड पीनट बटर

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