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संभोग में देर तक ठहरने के 7 प्राकृतिक तरीके

प्रेम
Vallari Sharma
3 min read

संभोग में देर तक ठहरने के 7 प्राकृतिक तरीके

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संभोग के दौरान देर तक नहीं ठहर पाना सामान्य चिंता का विषय है। आइए, प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके संभोग के समय अधिक देर तक ठहरने के तरीकों के बारे में जानते हैं।

सेक्स के मामले में हर कोई जल्‍दी में रहता है। इस मामले में शायद कछुए और खरगोश की कहानी सच साबित होती है, और सेक्स के मामले में तो धीमा और स्थिर होना ही सफलता की निशानी है। चाहे आप इससे सहमत हों या आप यह सोच रहे हों कि आपके पास किसी की फंतासी को अंजाम देने वाली 'विरिलटी’ है, तो हम चाहेंगे कि आप इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

सबसे पहले, आइए समझते हैं कि संभोग के एक सत्र की औसत लंबाई क्या होती है? जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, विषमलैंगिक जोड़े के लिए, औसत सेक्स सत्र 5-4 मिनट (फोरप्ले के अलावा) का होता है। हालांकि, लवहनी द्वारा किए गए एक अन्य सर्वेक्षण में बताया गया है कि 75% पुरुष हर बार सेक्स करते समय चरमोत्कर्ष पर पहुंचते हैं, लेकिन इस मामले में केवल 28% महिलाएं ही भाग्यशाली होती हैं।

सौभाग्य से, ‘वेज गैप’ के विपरीत, ‘क्लाइमैक्स गैप’ को ठीक करना असंभव नहीं है। सेक्‍स्‍ ड्राइव कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सौभाग्य से, समाधान मौजूद हैं और संभोग में देर तक ठहरने के कई तरीके हैं। यहां बताया गया है कि संभोग में देर तक कैसे बने रहें और हर बार संभोग में चरमोत्‍कर्ष कैसे प्राप्त करें।

 
  1. सेक्स से पहले हस्तमैथुन करें
 

हस्तमैथुन केवल कुंवारे लड़कों के लिए नहीं है। हस्तमैथुन न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है, बल्कि संभोग के दौरान आपके देर तक ठहरने में भी सहायक है। सेक्स से पहले हस्तमैथुन करने से स्खलन को कुछ समय तक के लिए रोका जा सकता है। वास्तव में, यह तकनीक उन पुरुषों के लिए सुझाई जाती है जो शीघ्रपतन की समस्या से पीड़ित हैं। एनएचएस के अनुसार, सेक्स से 1-2 घंटे पहले हस्तमैथुन करना संभोग सत्र को लंबा कर सकता है।

 

2. कंडोम का इस्तेमाल करें




 

कंडोम आपको न केवल अवांछित गर्भधारण और यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से बचाते हैं, बल्कि देर तक संभोग करना संभव बना सकते हैं। आपने पुरुषों को यह कहते हुए सुना होगा कि कंडोम के साथ संभोग करने से वही अनुभव यानी बिना कंडोम वाला अनुभव नहीं मिलता है। वे ठीक ही कहते है, क्योंकि कंडोम लिंग की उत्तेजना को कम करता है, लेकिन बदले में, सेक्स सत्र की लंबाई बढ़ाता है। इसके अलावा, कंडोम के उपयोग से, यौन संचारित रोगों या अवांछित गर्भधारण के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होती है। आप दोनों साथी केवल सेक्स पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और उस खास पल का आनंद ले सकते हैं।

 

3. फोरप्ले को न भूलें


 

संभोग के दौरान देर तक बने रहना, हमेशा उद्देश्य को पूरा नहीं करता है। कई महिलाओं के अपने सेक्स जीवन से संतुष्ट नहीं होने के पीछे एक बड़ा कारण फोरप्ले की कमी है। जैसा कि एबीसी न्‍यूज द्वारा बताया गया है, लगभग 75 प्रतिशत महिलाएं अकेले संभोग से ही कभी चरमोत्‍कर्ष तक नहीं पहुंचती हैं। महिला को पूरी तरह से उत्तेजित करने के लिए फोरप्ले जरूरी है। महिला जितनी उत्तेजित होती है, वह उतनी ही गीली होती है, और पुरुष और महिला दोनों के लिए सेक्स उतना ही आनंददायक होता है । याद रखें, फोरप्ले संभोग के लिए वही अर्थ है, जो मुख्य भोजन के मामले में ऐपेटाइजर का है। यह 'भूख' को उत्तेजित करता है। आप अधिक से अधिक आनंद लेने में सक्षम होते हैं।

 

4. ब्रेक लें




 

शायद, हम इसे इंटर-प्‍ले कह सकते हैं? तो, ट्रिक यह है कि आप संभोग के दौरान मध्यांतर (मध्यांतरों) को लें और एक-दूसरे से सटकर प्‍यार जताना, चुंबन, स्पर्श, छेड़छाड़, चाटना यानी फोरप्ले के दौरान आप जो कुछ भी करेंगे, वह आनंद को बढ़ाता है, संभोग की अवधि को लम्बा खींचता है, और महिला के आनंद को भी सुनिश्चित करता है।

 

5. बचाव के लिए रिफ्रैक्‍टरी पीरियड यानी उततेजना को रोकने की अवधि


 

रिफ्रैक्‍टरी पीरियड यानी उततेजना को रोकने की अवधि, एक व्‍यक्‍ति के स्खलन करने और दूसरे संभोग के लिए उत्‍तेजित होने और उत्‍तेजना बनाए रखने की उसकी क्षमता के बीच की अवधि होती है। कहा गया है कि कई पुरुष दूसरी (या अगर आप भाग्यशाली हैं तो तीसरी) उत्‍तेजना के दौरान कम संवेदनशीलता का अनुभव करते हैं, जो संभोग के दौरान उनको देर तक टिकाये रखती है।

 

6. अपना वर्कआउट करना न भूलें




 
छवि स्रोत: https://www.standardmedia.co.ke/

वर्कआउट करने से न केवल आपका स्टैमिना बढ़ता है, बल्कि इससे आपका रक्त संचार भी बेहतर होता है। यह न केवल आपके हृदय या फेफड़ों के लिए, बल्‍कि आपके ‘लिंग’ के लिए भी अच्‍छा होता है। इसके अलावा, आप केगल्‍स व्यायाम भी आजमा सकते हैं। यह पबोकॉक्‍सिजियस मांसपेशियों (पीसी मांसपेशी) को मजबूती प्रदान  कर सकता है जो स्खलन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। महिलाओं में, यह चरमोत्‍कर्ष की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है। ईरानियन जर्नल ऑफ नर्सिंग एंड मिडवाइफरी रिसर्च में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, जहां पोस्ट-पार्टम यानी प्रसव के बाद महिलाओं पर 8 सप्ताह के कार्यक्रम में केगल्स के प्रभावों की जांच की गई थी। इस जांच में यह पता चला कि 8 सप्ताह के पेल्विक मांसपेशियों के व्यायाम से प्रसव के बाद महिलाओं में यौन आत्म-प्रभावकारिता बढ़ जाती है।

 

7. स्वस्थ आहार लें


 

जब हम स्वस्थ आहार के महत्व पर इतना जोर देते हैं तो यह बिना कारण नहीं है। पौष्टिक और संपूर्ण आहार खाने से आपके हार्मोन संतुलित रहते हैं और आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा बना रहता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन निम्‍नलिखित आहार का सेवन करने की सिफारिश करता है:
  • विभिन्‍न तरह के फल और सब्जियां।
  • साबुत अनाज और भरपूर फाइबर।
  • स्वास्थ्यवर्धक तेल, जैसे जैतून का तेल और सूरजमुखी का तेल।
  • समुद्री भोजन, नट्स, और फलियां।
हमें उम्मीद है कि ये सुझाव आपकी सेक्स लाइफ को तरोताजा और आनंददायक बनाने में मदद करेंगे, और जब तक आप चाहें आपकी उत्‍तेजना बनाये रखेंगे।

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