आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है योगासन
Health Hunt Please change Orientation

Want to unlock the secrets of holistic health?

Yes, tell me more No, I like living in oblivion
3
Notifications Mark all as read
Loader Image
No notifications found !
  • English
  • हिन्दी
3
Notifications Mark all as read
Loader Image
No notifications found !
हमारे साथ साझा करें
  • English
  • हिन्दी
Default Profile Pic

0 New Card

आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है योगासन

प्रेम
Team healthhunt
4 min read

आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है योगासन

  • 1.8k Likes
  • 0 Comment

पीठ दर्द से लेकर कामुक इच्छाओं तक, योग हर मसले के लिए कारगर है!

क्या आप जानते हैं कि 'योग' का संस्कृत में वस्‍तुत: शाब्दिक अर्थ मिलन होता है? यह मन और शरीर का, आध्यात्मिक रूप से, शारीरिक रूप से, और हां, यौन सम्‍बंध के रूप से भी, मिलन है। इसलिए अगर आपको योग करने के लिए किसी प्रेरणा की आवश्यकता है, तो यहां वह प्रेरणा मौजूद है! अगर आपका साथी और आप बेडरूम के लिए उत्‍तेजक मसाले ढूंढ रहे हैं, तो आपको योग स्टूडियो में जाना अच्‍छा रहेगा। आपकी पीठ को मजबूत करने के आसन, रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए हिप-ओपनिंग आसन, और आपकी सहनशक्ति निर्माण के लिए ढेर सारी सांस लेने के साथ कोर (शरीर का मध्‍य भाग) मजबूत बनाने वाले आसन, यानी योग आपके अंदर की कामदेवी/कामदेव को सक्रिय करने में मदद करेगा, और मामले को आगे ले जायेगा।

हेल्‍थहंट योगा बॉक्‍स लेने का सुझाव देता है।

सेक्स को बेहतर बनाने में योग कैसे मदद करता है?


  1. ताकत और लचीलापन बढ़ाता है
  2. सहनशक्ति को बढ़ाता है
  3. धीरज बढ़ाता है
  4. स्वस्थ शरीर बनाये रखने में मदद करता है
  5. तनावमुक्‍त करने वाला अच्‍छा निवारक है
योग आसन हमारे पेल्‍विक यानी श्रोणि क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे बिस्‍तर पर एक मस्ती भरा, प्यार भरा समय व्‍यतीत हो सकता है। आप अपने साथी के साथ फोरप्ले या अपने वर्कआउट रूटीन के एक भाग के रूप में नीचे दिये गये प्रयास कर सकते हैं:
  1. पुल (सेतु बंधासन) - अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपनी पीठ के बल लेट जाएं, और स्‍वयं को फर्श पर लिटा दें। आपके कुल्‍हे फर्श के समानांतर होने चाहिए, और आपके घुटनों और आपके कंधे के ब्लेड के बीच एक पुल का निर्माण करेंगे। इस स्‍थिति में कम से कम 10-15 गिनने तक रहें।
अपसाइड: चूंकि यह श्रोणि की मांसपेशियों पर केन्‍द्रित होता है, इसलिए यह मजबूत और अधिक नियंत्रित ऑर्गेज्‍म की ओर जाता है। आपकी योनि टोंड कर देता है यानी रंगत में ला देता है, क्योंकि यह केगेल व्यायाम करने के समान है, और आप श्रोणि की मांसपेशियों पर ही दबाव डालते हैं।



छवि स्रोत: http://www.sarvyoga.com/

2. कैट-काउ - अपने हाथों और घुटनों के सहारे बैठ जायें। अंदर सांस लें और अपने पेट को अपनी रीढ़ (बिल्ली मुद्रा) में खींचते हुए अपनी पीठ को आर्च यानी मेहराब की तरह मोड़ें। फिर सांस छोड़ें, पेट को नीचे छोड़ दें, और हृदय क्षेत्र को ऊपर उठायें और टेलबोन को ऊपर रखें (गाय का पोज़)। इसे दोहरायें।


अपसाइड: यह पीठ और श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूती देने में सहायक है और गहन ऑर्गेज्‍म के लिए श्रोणि की मांसपेशियों की जरूरत होती है! यह तनावमुक्‍त होने में भी मदद करता है, और भावनात्मक संतुलन बनाता है।



छवि स्रोत: http://muaban.com.vn/

3. वाइड-लेग्ड स्ट्रैडल पोज़ (उपविष्ठा कोणासन) - सीधे बैठें, और अपने पैरों को एक-दूसरे से दूर रखते हुए फैलायें। अपने धड़ को लंबा करते हुए, अपने पैरों की उंगलियों तक पहुंचें। अपने पैर की उंगलियों तक पहुंचने पर सांस छोड़ें। अपनी रीढ़ की ओर अपनी नाभि को खींचते हुए अपने कोर को शामिल करें।


अपसाइड: यह कम कामेच्छा की स्‍थिति के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है। यह आंतरिक जांघ और कमर क्षेत्र को फैलाता है, जिससे श्रोणि क्षेत्र में रक्‍त परिसंचरण में वृद्धि होती है, जिससे अधिक कामोत्‍तेजना मिलती है। कूल्हे खुलते हैं, जिससे इस क्षेत्र में अधिक गतिशीलता उपलब्‍ध होती है, और जो सेक्स को अधिक मज़ेदार बनाते हैं।

4. हैप्पी बेबी पोज़ - अपनी पीठ के बल लेटें, अपने पैरों को उठायें, और अपने घुटनों को बगल की तरफ खींचें। चटाई में अपनी पीठ को दबाते हुए, अपने पैरों को झुकाये रखें।


अपसाइड: यह पूरी तरह से तनावमुक्‍त करने वाला आसन है। यह पीठ के निचले हिस्से के तनाव को दूर करने में मदद करता है, और हैमस्ट्रिंग (घुटनों के पीछे की नाडियों) को फैलाता है। यह आसन आपके भीतर के छिपे बच्चे को बाहर लाता है; अपने साथी को विज़ुअल ट्रीट देना न भूलें। यह निश्चित रूप से बेडरूम में अच्‍छा साबित होगा।



छवि स्रोत: https://worldpeaceyogaschool.com/

5. तितली मुद्रा - फर्श पर बैठें और अपने पैरों के तलवों को अपनी ओर खींचते हुए, उन्‍हें एक साथ रखें। अपने कूल्हों पर संतुलन बनाते हुए अपने शरीर को आगे की ओर धकेलें। 10-15 सांसों तक इस मुद्रा में बने रहें।


अपसाइड: यह आपकी आंतरिक जांघों को फैलाता है, और श्रोणि क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। जैसा कि आप जानते हैं, बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह सीधे उत्तेजना से जुड़ा हुआ है। इस आसन के साथ आपका दिन बेहतर हो सकता है!


छवि स्रोत: https://i2.wp.com/

6. ईगल पोज़ (गरुड़ासन) - अपने बायें पैर पर खड़े होकर, अपने दाहिने पैर को बाई पिंडली के चारों ओर घुमायें, और अपने पैर को टिकाये रखें। सांस लेते हुए, अपने बायें हाथ को अपनी दाईं ओर से घुमाते हुए पार करें, और अपने हाथों को एक साथ रखते हुए नमस्ते की मुद्रा में आयें। खिंचाव महसूस करें। इसे दोनों पैरों के साथ बारी-बारी से करना सुनिश्चित करें।


अपसाइड: ईगल पोज सरवाइकल क्षेत्र में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ाता है, जो संभोग के दौरान इसे और अधिक आनंददायक रूप से संवेदनशील बना सकता है। जब आप एक पैर को दूसरे के चारों ओर घुमाते हैं और अपने पैरों को एक साथ धीरे से दबाते हैं, तो मुद्रा से हटने के बाद यह क्षेत्र में तेज रक्त प्रवाह संभव बनाता है। इस मुद्रा को कामसूत्र में भी सूचीबद्ध किया गया है।



छवि स्रोत: https://www.yogajournal.com/

7. माउंटेन पोज (पर्वतासन) - चटाई पर अपनी एड़ी के सहारे, अपनी बाहों का सहारा लेते हुए उल्टा वी (V) बनायें। आपके कुल्‍हे हवा में होंगे।


अपसाइड: यह शरीर को मज़बूत बनाने में मदद करता है, जो अच्छे सेक्स के लिए बेहद आवश्यक है। आपके कुल्‍हे, जो हवा में हैं, निश्चित रूप से आपके आसपास मौजूद आपके साथी को आकर्षित करते हुए नये विचार देंगे। मेरे विचार से तो यह एक अच्छा कामोद्दीपक है!

इसे आजमायें - जेयूआरयू योगी ट्रैवल मैट

योगासन और सम्भोग

छवि स्रोत: http://1.bp.blogspot.com/

योग शारीरिक सहनशक्ति को बढ़ा सकता है, जो सेक्स से जुड़े आनंद को बढ़ाएगा। हालांकि, इसका ध्यान रखें कि आपकी जीवनशैली और व्यवहार से सम्‍बंधित लक्षणों का आपके यौन जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है, इसलिए आपको अपने दिमाग और शरीर के बीच आपसी तालमेल बनाने की जरूरत है। सेक्स, जीवन के सबसे अद्भुत अनुभवों में से एक है, और योग आपको इसे नई ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद कर सकता है।

Comment (0)

Submit Loader Image
Team healthhunt

Team healthhunt

test
Team healthhunt

Team healthhunt

test


By clicking “Accept” or continuing to use our site, you agree to our Privacy policy for website

Ask the Experts

Some things to keep in mind

Have a question related to the following? We’d love to help. Please submit your query, and feel free to leave your name or choose the option of staying anonymous. If our team of experts are able to respond, you will be notified via email, and an article might be published with the response.



  • Nutrition
  • Fitness
  • Organic Beauty
  • Mental Wellbeing
  • Love
Cancel

Keep me anonymous. Cancel

Thank you! We look forward to answering your question.

All responses can be seen in the ‘My Hunts’ section.